गुलाबी गोली क्या होती है और आजकल इसका इस्तेमाल छोटी लड़कियों पर क्यों किया जा रहा है?


ये लेख सिर्फ जानकारी के लिए हैं।
गुलाबी गोली को राजस्थान और उत्तर प्रदेश में ऑक्सीटोसिन के गोली भी कहा जाता है। इन गोलियों का प्रयोग किडनैप करके लाई गई चोटी उमर की लड़कियों को जल्दी पुर्बर्टी में लाने के लिए किया जाता है। जिनसे उनकी उम्र और शरीर बड़ा दिखे और उनको देह व्यपार के दलदल में धकेला जा सके। अभी पिछले साल ही राजस्थान के कुछ गांव में १०-१० साल की लड़कियों को लोग अगवा करके लाते है और उनको रेगुलर ऑक्सीटोसिन की गोलियां और इंजेक्शन दिए जाते है जिनसे उनकी हार्मोन की वृद्धि तेज़ हो जाती हैं।
Image source : gettyimages
ऑक्सटोसिन क्या होता है।
ऑक्सटोसिन इंजेक्शन का प्रयोग किसानों द्वारा फसलों और सब्जियों को जल्दी उगाने के लिए किया जाता है। और गवालो द्वारा भैंसो में दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। ऑक्सीटोसीन की गोलियों और इंजेक्शन से हार्मोन में बहुत जल्दी बदलाव होते हैं। प्यूबर्टी से पहले ही लड़कियों में प्यार,भरोसा और सेक्स सम्बन्ध बनाने की भावना का विकास हो जाता है। ये इंजेक्शन और गोलियां आसानी से उपलब्ध होने के कारण इनका दुरुपयोग देह व्यापार में बड़ता ही जाता है। आप इस गोली और इंजेक्शन का प्रभाव का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि 6–7 साल की लड़की को अगर ये इंजेक्शन दिया जाता हैं तो कुछ ही समय में वो लड़कियां 15 साल की लगने लगती हैं।
ऑक्सीटोसिन की हाई डोज के दुष्प्रभाव भी है जैसे कोमा में जाना,और लकवा।
गुलाबी गोली क्या होती है और आजकल इसका इस्तेमाल छोटी लड़कियों पर क्यों किया जा रहा है? गुलाबी गोली क्या होती है और आजकल इसका इस्तेमाल छोटी लड़कियों पर क्यों किया जा रहा है? Reviewed by # on November 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.